Friday 27 March 2020

jantu vigyan me mili corona ki medicine

क्या वाकई इस किताब में है कोरोना वायरस COVID 19 का इलाज...जानिए क्या है सच...




काफी किताबों में ढूंढने के बाद बड़ी मुश्किल से कोरोना वायरस की दवा मिली है,
हम लोग कोरोना वायरस की दवा ना जाने कहां-कहां ढूंढते रहे लेकिन कोरोना वायरस की दवा इंटरमीडिएट की आधुनिक जन्तु विज्ञान की किताब में दी गई है जिस वैज्ञानिक ने इस बीमारी के बारे में लिखा है उसने ही इसके इलाज के बारे में भी लिखा है और यह कोई नई बीमारी नहीं है इसके बारे में तो पहले से ही इंटरमीडिएट की किताब में बताया गया है
साथ में इलाज भी।
कभी-कभी ऐसा होता है कि डॉक्टर और वैज्ञानिक बड़ी-बड़ी किताबों के चक्कर में छोटे लेवल की किताबों पर ध्यान नहीं देते और यहां ऐसा ही हुआ है।
किताब का नाम
"
आधुनिक जन्तु विज्ञान" लेखक- डॉ रमेश गुप्ता  “ “पेज नं-1072”







      


दुनियाभर में हाहाकार मचा रखा है। देश में भी इस खतरनाक संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस की दवा मिल गई है। किताब के एक पन्ने की तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस नई बीमारी नहीं है और यूपी बोर्ड के स्कूलों में पढ़ाए जाने वाली 'जन्तु विज्ञान' की किताब में कोरोना वायरस का जिक्र किया जा चुका है। इस किताब में कोरोना वायरस के लक्षण, उसके फैलने के तरीके और उपचार के बारे में भी बताया गया है।
क्या है सच-

यह बात सही है कि कोरोना वायरस नई बीमारी नहीं है, लेकिन अभी जो बीमारी महामारी बनकर फैल रही है, वह कोरोना परिवार के नए वायरस 'नोवल कोरोना वायरस' यानि COVID-19 है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की आधिकारिक वेबसाइट पर कोरोनावायरस के बारे में बताया गया है कि कोरोना वायरस, वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों को बीमार कर सकता है। कई कोरोना वायरस मनुष्यों में सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे MERS और SARS जैसी रेस्पीरेटरी इंफेक्शन पैदा कर सकता है। हाल ही में खोजे गए नए कोरोना वायरस से जो बीमारी होती है, उसे कोरोना वायरस डिजीज COVID-19 दिया गया है।



                                                        
WHO ने अपने वेबसाइट पर बताया है कि COVID 19 के संक्रमण का अभी तक कोई इलाज नहीं है क्योंकि अब तक इसकी कोई वैक्सीन या दवा नहीं बनी है।








                         Totally fake news






No comments:

Post a Comment